Jobs Haryana

Haryana Government Order: स्कूलों के खिलाफ सरकार हुई सख्त,शिक्षा विभाग ने जारी किये आर्डर,जानिए क्या है मामला

हरियाणा सरकार ने ठण्ड अधिक होने के चलते 16  जनवरी तक सभी सरकारी व निजी स्कूलों में विंटर वेकेशन घोषित कर दी थी,लेकिन बाद में विंटर वेकेशन को बढ़ा कर 21 जनवरी तक कर दिया था।
 | 
स्कूलों के खिलाफ सरकार हुई सख्त,शिक्षा विभाग ने जारी किये आर्डर,जानिए क्या है मामला

Haryana Government Order: हरियाणा सरकार ने ठण्ड अधिक होने के चलते 16  जनवरी तक सभी सरकारी व निजी स्कूलों में विंटर वेकेशन घोषित कर दी थी,लेकिन बाद में विंटर वेकेशन को बढ़ा कर 21 जनवरी तक कर दिया था। लेकिन हरियाणा सरकार द्वारा जारी आदेश को कुछ निजी स्कूलों के संचालकों ने न मानते हुए स्कूल खोल लिए।

जिसके खिलाफ हरियाणा सरकार ने सख्त रवैया अपनाते हुए शिक्षा विभाग को इन स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को ऐसे स्कूलों को चिह्नित कर रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है। इस बाबत आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। राज्य में 22 दिन बाद सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल आज खुलेंगे।

बढ़ाई गई थी विंटर वेकेशन

हरियाणा सरकार ने ठंड को देखते हुए 1 जनवरी से 15 जनवरी तक विंटर वेकेशन का ऐलान किया था। इसके बाद भी बढ़ती ठंड को देखते हुए अवकाश को बढ़ाकर 21 जनवरी तक घोषित कर दिया गया था। 22 को रविवार के कारण 23 जनवरी को अब स्कूल खुलने जा रहे हैं। यह पहली बार हुआ कि ठंड में 22 दिन स्कूल बंद रहे।

निजी स्कूलों ने किया विरोध

हरियाणा में विंटर वेकेशन को बढ़ाए जाने का निजी स्कूल संचालकों ने विरोध किया था। उनका कहना था कि छुट्‌टी के कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है। 16 जनवरी से राज्य में कई जिलों के स्कूल संचालकों ने स्कूल खोल दिए थे। संचालकों का कहना है कि इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए सरकार ने निजी स्कूलों में सेंटर बनाने का फैसला किया है, इस दौरान भी स्कूल बंद रहेंगे। ऐसे में स्कूल खोलना उनकी मजबूरी थी।

शिक्षा निदेशक ने जारी किया ऑर्डर

हरियाणा में विंटर वेकेशन के दौरान खुलने वाले स्कूलों के खिलाफ स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से ऑर्डर जारी किया है। इसमें सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को कहा गया है कि वह उन स्कूलों की रिपोर्ट तैयार करें जो आदेशों के बाद भी खोले गए। यह तय माना जा रहा है कि विभाग इन स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like