Jobs Haryana

CTET पास युवा अब हरियाणा में नहीं बन सकेंगे शिक्षक, सरकार ने HTET और STET के समान मान्यता

हरियाणा में स्कूल शिक्षा विभाग ने सीटेट की मान्यता खत्म कर दी है। सीटेट से एचटेट व एसटेट के समान मान्यता को वापस ले लिया गया है। इसका असर यह होगा कि अब राज्य में सीटेट पास युवा शिक्षक नहीं लग सकेंगे। 

 | 
CTET पास युवा अब हरियाणा में नहीं बन सकेंगे शिक्षक, सरकार ने HTET और STET के समान मान्यता

चंडीगढ़। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) पास युवा अब हरियाणा में शिक्षक नहीं बन सकेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने सीटेट को हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) और राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटेट) के समान दी गई मान्यता वापस ले ली है। 

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. महावीर सिंह ने साेमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। पिछले साल छह सितंबर को प्रदेश सरकार ने सीटेट को एचटेट और एसटेट के समान मान्यता दी थी जिसका एचटेट और एसटेट पास युवा विरोध कर रहे थे। 

उनका तर्क था कि सीटेट के कारण अन्य राज्यों के उम्मीदवार भर्ती हो जाएंगे और एचटेट पास करने वाले हरियाणा के युवाओं का हक मारा जाएगा। हालांकि इस दौरान प्रदेश में किसी शिक्षक की भर्ती भी नहीं हुई। 

जल्द ही टीजीटी के 7421 पदों पर भर्ती होनी है जिसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांगपत्र भेजा जा चुका है। प्रदेश सरकार द्वारा सीटेट की मान्यता वापस लेने के बाद अब सीटेट पास युवा प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक व ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और स्कूल शिक्षा बोर्ड को भी नए फैसले से अवगत करा दिया गया है। 

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के 4476 पदों की भर्ती के लिए भी हरियाणा लोक सेवा आयोग के पास मांग पत्र भेज चुका है। इनमें शेष हरियाणा कैडर के लिए आठ विषयों के 3863 और मेवात कैडर के लिए 19 विषयों के 613 पद हैं। 

शेष हरियाणा कैडर की बात करें तो कामर्स के 180, कंप्यूटर साइंस के 1633, फाइन आर्ट्स के 580, इतिहास के 220, गणित के 250, म्यूजिक के 80, फिजिकल एजुकेशन के 680 और राजनीति शास्त्र के 240 पद शामिल हैं। मेवात कैडर में बायोलाजी के 60, केमिस्ट्री के 38, कामर्स के सात, कंप्यूटर साइंस के 78, अर्थशास्त्र के सात, इंग्लिश के 73, फाइन आर्ट्स के 17, जियोग्राफी के एक, हिंदी के 70, इतिहास के 53, होम साइंस के एक, गणित के 65, म्यूजिक के तीन, फिजिकल एजुकेशन के 45, फिजिक्स के 24, राजनीति शास्त्र के 47, साइकोलाजी के एक, सोशियोलाजी के दो और उर्दू के 21 पद शामिल हैं। हरियाणा लोक सेवा आयोग जल्द ही भर्ती विज्ञापन जारी कर सकता है। 

 
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like