Jobs Haryana

बड़ी अपडेट: अब CTET पास युवा हरियाणा में नहीं बन सकेंगे गुरूजी, हरियाणा सरकार ने लगाई रोक

 | 
बड़ी अपडेट: अब CTET पास युवा हरियाणा में नहीं बन सकेंगे गुरूजी, हरियाणा सरकार ने लगाई रोक

चंडीगढ़ :- पिछले वर्ष 6 सितंबर 2021 को प्रदेश सरकार ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) को हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) और राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) के बराबर मान्यता दि थी, लेकिन HTET और STET पास विद्यार्थी सरकार के द्वारा दि गई इस मान्यता का विरोध कर रहे थे. जिस वजह से सरकार ने CTET को HTET के बराबर दी गई मान्यता को फिर से समाप्त कर दिया है. 

CTET की HTET के बराबर मान्यता समाप्त  

सोमवार को शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ महावीर सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए बताया कि फिलहाल प्रदेश में नए नियमो के द्वारा कोई Teacher की भर्ती नहीं की गई है. उन्होंने बताया कि  CTET को HTET के बराबर मान्यता देने से HTET पास युवाओं को शिक्षक बनने के अवसर नहीं मिल पाएंगे और अन्य राज्यों के CTET पास विद्यार्थी ही इन पदों पर भर्ती हो जाएंगे. 

TGT के 7,421 पदों पर की जाएगी जल्द भर्ती  

शिक्षा विभाग के द्वारा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) को Notification जारी कर दिया गया है, जिसके तहत जल्द ही हरियाणा में TGT के 7,421 पदों पर भर्ती की जाएगी. इन पदों पर अब CTET पास विद्यार्थी आवेदन नहीं कर पाएगा. क्योंकि अब सरकार ने CTET को HTET के बराबर दी गई मान्यता को खत्म कर दिया है. वही शिक्षा विभाग के द्वारा PGT के 4476 पदों पर भर्ती के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) के पास मांग पत्र भेजा गया हैं. 

PGT के 3863 पदों के लिए HPSC को भेजा मांग पत्र  

PGT के पदों में से हरियाणा कैडर के 8 विषयों के लिए 3863 और मेवात कैडर के 19 विषयों के लिए 613 पद है. हरियाणा कैडर के तहत 240 पदों राजनीतिक शास्त्र के, 250 गणित, 580 Fine Art, 180 कॉमर्स, 220 पद History, 680 फिजिकल एजुकेशन, 80 Music, 1633 कंप्यूटर साइंस के पदों को शामिल किया गया है. 

मेवात कैडर के अंतर्गत आई भर्तियां   

वहीं मेवात कैडर के अंतर्गत 38 केमेस्ट्री, एक जियोग्राफी, 73 English, 17 फाइन आर्ट, 65 गणित के पद, 47 राजनीति शास्त्र, 24 फिजिक्स, 21 और उर्दू, 2 सोशियोलॉजी, 45 पद फिजिकल Education, एक पद होम साइंस, 3 पद म्यूजिक और हिंदी के पद शामिल किए गए हैं. HPSC जल्द ही इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर सकता है. इन पदों पर CTET की मान्यता समाप्त रद्द कर दी गई है. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like