Jobs Haryana

Delhi Mumbai Express Way: दिल्ली, हरियाणा समेत इन राज्यों से होकर गुजरेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, जानिए क्या है नया रूट

 | 
Delhi Mumbai Express Way

Delhi Mumbai Express Way: उम्मीद की जा रही है कि इस कॉरिडोर का काम 2023 के अंत तक पूरा हो जाएगा। दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और दिल्ली से गुजरने वाला दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे दिल्ली से मुंबई का सफर महज 12 से 13 घंटे में तय करेगा। गुजरात।

देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे

1,382 किलोमीटर लंबा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है। यह हरियाणा के 3 जिलों, राजस्थान के 7 जिलों, मप्र के 3 जिलों, गुजरात के 3 जिलों से होकर गुजर रही है। इस एक्सप्रेसवे के चालू होने के बाद, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, इंदौर, अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा जैसे महत्वपूर्ण शहरों के बीच यातायात की सुविधा प्रदान करेगा।

 यह हरियाणा के 3 जिलों, राजस्थान के 7 जिलों, मप्र के 3 जिलों, गुजरात के 3 जिलों से होकर गुजर रही है। इस एक्सप्रेसवे के चालू होने के बाद, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, इंदौर, अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा जैसे महत्वपूर्ण शहरों के बीच यातायात की सुविधा प्रदान करेगा।

2019 में रखी गई थी नींव


8-लेन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की आधारशिला 9 मार्च 2019 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा रखी गई थी। एक्सप्रेसवे का अधिकतम हिस्सा गुजरात (426 किमी) में पड़ता है। इसके बाद राजस्थान में 373 किमी, मध्य प्रदेश में 244 किमी, महाराष्ट्र में 171 किमी और हरियाणा में 129 किमी आता है।

जल्द ही आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा


हरियाणा और राजस्थान के बीच कॉरिडोर जनवरी 2023 में शुरू होने जा रहा है। ट्रायल रन के तुरंत बाद इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। यह 08 लेन वाले 1380 किमी लंबे दिल्ली मुंबई कॉरिडोर एक्सप्रेसवे का पहला चरण है, जो 210 किमी में बना है। दिल्ली दौसा कॉरिडोर दिल्ली मुंबई कॉरिडोर का एक हिस्सा है। जो अब पूरी तरह से तैयार हो चुका है।

 
लॉकडाउन के कारण हुई देरी

दिल्ली से मुंबई के बीच देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे पर करीब 98,233 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के नाम से भी जाना जाएगा। यह पूरा एक्सप्रेस वे 8 लेन का होगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like