बिजली विभाग में 8वीं, 10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरियां, जल्दी करें आवेदन

Chopal Tv, New Delhi

अगर आप ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है और नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होने वाली है। क्योंकि आठवीं, 10वीं और 12वीं पास युवाओं के साथ श्रमिकों के लिए भी अच्छे पदों पर वैकेंसी निकाली गई है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ब्रॉडकास्टिंग इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड यानी बीईसीआईएल में विभिन्न पदों पर 1670 वैकेंसी है। जहां स्किल्ड, सेमी स्किल्ड और अनस्किल्ड कर्मियों की भर्ती की जाएगी।

  • स्किल्ड कर्मचारी भर्ती के तहत इलेक्ट्रिशियन/लाइनमैन और एसएसओ की भर्ती की जाएगी।
  • अनस्किल्ड के तहत असिस्टेंट लाइनमैन और सेमी स्किल्ड के अंतर्गत लिपिक की भर्ती होगी।

ये सभी भर्ती प्रक्रिया बीसीआईएल के स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत हो रही है। इसमें अभ्यर्थियों को सात से 30 दिन तक की ट्रेनिंग दी जाएगी। ये ट्रेनिंग मध्य प्रदेश के शिवपुरी, आगर, झबुआ और उत्तर प्रदेश के नोएडा में दी जाएगी। लेकिन ध्यान रहे कि अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए शुल्क देना होगा। ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद उन्हें विभिन्न कंपनियों में अनुबंध पर रखा जाएगा।

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 01 अप्रैल, 2021
  • आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 20 अप्रैल, 2021

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 590 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अलावा एससी / एसटी / दिव्यांग-विकलांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 295 रुपये रखा गया है।

शैक्षिक योग्यता

  • स्किल्ड मैनपावर- इलेक्ट्रिकल ट्रेड या वायरमैन ट्रेड मे आईटीआई सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। यही नहीं उम्मीदवार के पास कम से कम से कम दो साल काम का अनुभव होना जरूरी है।
  • अनस्किल्ड मैनपावर- आठवीं पास होने के साथ इलेक्ट्रिकल स्ट्रीम में कम से कम एक साल का अनुभव होना जरुरी है।
  • सेमी स्किल्ड- 12वीं पास होने के साथ एक साल का डीसीए कोर्स या पीजीडीसीए और अंग्रेजी व हिंदी में कार्य करने की जानकारी व हिंदी टाइपिंग आनी जरुरी है।

चयन एवं आवेदन

उम्मीदवार ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के आधिकारिक वेबसाइट becil.com पर जाकर आवेदन कर सकते है। इन पदों पर चयन योग्यता सूची के आधार पर की जाएगी।

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group