Jobs Haryana

यूपी में बंद हो सकते हैं 13000 अवैध मदरसे, हवाला के जरिए पैसे लेने का शक

 | 
 यूपी में बंद हो सकते हैं 13000 अवैध मदरसे, हवाला के जरिए पैसे लेने का शक

उत्तर प्रदेश में अवैध मदरसों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की तैयारी चल रही है. एसआईटी ने प्रदेश में चल रहे अवैध मदरसों से जुड़ी जांच रिपोर्ट यूपी सरकार को सौंप दी है. माना जा रहा है कि यूपी सरकार जल्द ही इन अवैध मदरसों पर कार्रवाई कर सकती है. आपको बता दें कि एसआईटी ने ऐसे 13 हजार अवैध मदरसों को बंद करने की सिफारिश की है. आइये जानते हैं क्या है ये पूरा मामला

हवाला से पैसे लेने का शक
एसआईटी की ओर से की गई जांच में यह आशंका जताई गई है कि हवाला के जरिए आए पैसे से मदरसों का निर्माण किया गया है. अधिकांश मदरसे अपने खातों का ब्योरा नहीं दे सके। एसआईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, संचालकों ने चंदे से मदरसे का निर्माण कराने की बात कही है. यह भी बताया गया है कि खाड़ी देशों से भारी मात्रा में दान मिला है। हालांकि अधिकांश मदरसा संचालक दानदाताओं का नाम-पता तक नहीं बता सके।

नेपाल सीमा से सटे शहरों में मदरसे
एसआईटी ने जिन 13 हजार अवैध मदरसों को बंद करने की सिफारिश की है, वे नेपाल की सीमा से लगे शहरों में चल रहे हैं. एसआईटी के मुताबिक ज्यादातर मदरसे अपने खातों का ब्योरा नहीं दे पाए हैं. ऐसे अवैध मदरसों से शिक्षा प्राप्त करने वालों को नौकरी भी नहीं मिल पाती है. इन्हीं कारणों से उन पर कार्रवाई करने की बात हो रही है.

100 करोड़ रुपये की फंडिंग का खुलासा
जानकारी के मुताबिक, पिछले 25 सालों में बहराइच, श्रावस्ती, महराजगंज, सिद्धार्थनगर जैसे जिलों में तेजी से ऐसे मदरसे बने हैं. नेपाल की सीमा से लगे शहरों के 80 मदरसों को विदेशों से करीब 100 करोड़ रुपये की फंडिंग की बात भी सामने आई थी. इस जानकारी के बाद ही एसआईटी जांच के आदेश दिए गए.

Latest News

Featured

You May Like