Railway Recruitment

रेलवे में नौकरी करने का युवाओं के लिए सुनहरा मौका, जानिये नौकरियों की पूरी जानकारी

Chopal Tv, New Delhi

कोरोना काल में प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लाखों लोगों की नौकरी चली गई। जिसकी नौकरी सुरक्षित थी वो थी सरकारी अधिकारी। लॉकडाउन में भी सरकारी कर्मचारियों का वेतन आता रहा। यही वजह है कि ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी की तलाश में रहते है।

अगर आपने या आपके बच्चे ने 10वी कक्षा और आईटीआई की है तो आपके पास रेलवे में नौकरी का शानदार मौका है। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल में विभिन्न ट्रेड्स में अप्रेंटिस की भर्तियां हो रही हैं। यहां कुल मिलाकर 480 वैकेंसी हैं।

इन पदों के लिए अभ्यर्थी को 10वीं पास होने के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना जरूरी है। ज्यादा जानकारी के लिए आप उत्तर मध्य रेलवे की वेबसाइट ncr.indianrailways.gov.in या एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट http://mponline.gov.in पर चैक कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट पर जाकर होंगे। इसके अलावा अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष मांगी गई है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

अप्रेंटिस की वैकेंसी

फिटर- 286, वेल्डर गैस एवं इलेक्ट्रिक- 11, मैकेनिक डीजल- 84, कारपेंटर- 11, इलेक्ट्रिशियन- 88 की वैकेंसी निकाली गई है। उम्मीदवार 16 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से दिव्यांग और महिला अभ्थर्थियों के लिए आवेदन नि:शुल्क है। इन्हें सिर्फ 70 रुपये पोर्टल फीस देना होगा

जरुरी दस्तावेज

आवेदन करने से पहले अपनी ईमेल आईडी जरुर बना लें। इसके अलावा फोटो, हस्ताक्षर और बाएं हाथ के अंगूठे के निशान की स्कैन की हुई तस्वीरें, फाइल साइज 200 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए। साथ ही जन्मतिथि और माता-पिता, उम्मीदवार के नाम के लिए हाईस्कूल का प्रमाण पत्र, दो व्यक्तिगत पहचान चिन्ह अपने साथ जरुर रखें।

अभ्यर्थी आवेदन करते वक्त बस इस बात का ध्यान रखें कि अप्लाई करते वक्त नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें, क्योंकि अगर आवेदन पत्र में कोई गड़बड़ी पाई गई तो फिर आवेदन पत्र रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group