Jobs Haryana

हरियाणा में 10997 युवाओं को मिली ग्रुप डी की नौकरी, अब आगे ये होगी प्रक्रिया

 | 
 हरियाणा में 10997 युवाओं को मिली ग्रुप डी की नौकरी, अब आगे ये होगी प्रक्रिया
 हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप-डी भर्ती के नतीजे घोषित कर दिए हैं. 10 हजार 997 युवाओं का विभिन्न पदों पर चयन किया गया है. नतीजों के साथ ही सरकार ने सभी विभागों और बोर्ड-निगमों के अधिकारियों को अगले दो दिन में ज्वाइनिंग कराने के निर्देश दिए हैं.

शिवरात्रि और साप्ताहिक छुट्टियों के बावजूद सरकार ने दफ्तर खुले रखने के आदेश दिए हैं ताकि ज्वाइनिंग में कोई बाधा न आए. यहां आपको बता दें कि आयोग ने ग्रुप-डी के 13 हजार 657 पदों के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) का आयोजन 21 और 22 अक्टूबर 2023 को किया था। ग्रुप डी के इन पदों के लिए 13.76 लाख युवाओं ने सीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा में 8.54 लाख अभ्यर्थी ही शामिल हुए।

गौरतलब है कि सरकार ने ग्रुप-डी यानी चौथी श्रेणी का कॉमन कैडर बनाया है. ऐसे में 13657 पदों में से 13104 पद सामान्य कैडर के थे और बाकी बोर्ड-निगमों के लिए हैं. ग्रुप-डी की इस भर्ती में सामाजिक-आर्थिक आधार पर पांच अंकों को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में मामला चल रहा है। इसी वजह से आयोग ने पूरी भर्ती का परिणाम घोषित नहीं किया है. जिन 2660 पदों के नतीजे रुके हुए हैं, उन्हें कोर्ट के फैसले के बाद घोषित किया जाएगा.

चयन आयोग ने पिछली भर्तियों की तरह ग्रुप-डी भर्ती को भी खत्म करने के लिए आर्थिक-सामाजिक आधार पर बिना अंक के रिजल्ट तैयार किया है। इसके लिए कानूनी राय भी ली गयी है ताकि भविष्य में किसी की नियुक्ति प्रभावित न हो.

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी का कहना है कि सभी चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र ई-मेल के जरिए भेज दिए गए हैं. उन्हें बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए जगह की जानकारी दे दी गयी है. बताया जा रहा है कि चयनित युवाओं की ज्वाइनिंग भी शुरू हो गई है. विभिन्न विभागों में बड़ी संख्या में युवाओं द्वारा ज्वाइनिंग रिपोर्ट जमा करने की भी सूचना है.


योग्यता के आधार पर ग्रुप-डी में चयनित युवाओं को बहुत-बहुत बधाई। हम पारदर्शिता, योग्यता और बिना किसी खर्च के सरकारी नौकरियां देने के अपने संकल्प को लगातार पूरा कर रहे हैं। हमारे शासन काल में प्रदेश के 1 लाख 20 हजार से अधिक युवाओं को अपनी मेहनत के दम पर नौकरी मिलना एक मूक क्रांति है। मुझे आशा है कि सभी लोग अपनी जिम्मेदारियों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करेंगे।

Latest News

Featured

You May Like